परिष्कृत एवं कृत्रिम दृश्य प्रणाली
परिवहन वायुयान के लिए परिष्कृत कृत्रिम दृश्य प्रणाली (ईएसवीएस) का विकास एफएमसीडी के मल्टी सेंसर डेटा फ्यूजन (एमएसडीएफ) समूह द्वारा 12 वीं पंचवर्षीय योजना के तहत शुरू की गई प्रमुख गतिविधियों में से एक है। ईएसवीएस का उद्देश्य कमजोर दृश्यता के कारण वायुयान दुर्घटनाओं को कम करने और सुरक्षा और पायलट स्थिति जागरूकता (एसए) सुधार के साथ वायुयान की संचालन क्षमता में वृद्धि करना है। ईएसवीएस की अवधारणा पायलट को कॉकपिट से बाहर अबाधित विंडो दृश्य प्रदान करना है जो कंप्यूटर-निर्मित इमेजरी दृश्य के माध्यम से भू-भाग, बाधा, और हवाई अड्डे की जानकारी से वायुयान को डाटाबेस प्रदान करता और मौसम कुशाग्र इमेजिंग सेंसर के साथ परिष्कृत किया गया है। इस प्रकार ईएसवीएस "सेंसर विजन" और "सिंथेटिक विजन" का एक संयोजन है। पहला विजन अलग-अलग वर्णक्रमीय बैंडों और इलेक्ट्रो ऑप्टिक (इओ) इमेजिंग सेंसर के अवरक्त (आईआर) इमेजिंग सेंसर की जुड़ी हुई छवि को प्रस्तुत करता है और जिसे परिष्कृत दृष्य प्रणाली (ईवीएस) कहा जाता है। दूसरा वायुयान परिदृश्य और उच्च परिशुद्धता नेविगेशन समाधान से प्राप्त उड़ान डेक के परिप्रेक्ष्य से बाहरी दृश्य की एक छवि को भू-भाग, अवरोधों और प्रासंगिक सांस्कृतिक सुविधाओं के डाटाबेस का प्रयोग करती है और इसे कृत्रिम दृश्य प्रणाली (एसवीएस) कहा जाता है। दृष्य संवेदकों और कृत्रिम छवियों से परिप्रेक्ष्य चित्रों को जोड़ा जाएगा और पायलट को हेड-अप-डिस्प्ले या हेड-डाउन-डिस्प्ले (एचयूडी/ एचडीडी) रूप में प्रस्तुत किया जाएगा।
एमएसडीएफ ग्रुप ने ईएसवीएस उड़ान अनुकरण का विकास ईएसवीएस संचालन के अनुसंधान एवं विकास हेतु किया है। टीम ने वायुयान नेविगेशन डाटा के साथ ईवीएस सेंसर छवि डाटा प्राप्त करने हेतु परिष्कृत दृश्य प्रणाली (ईवीएस) हार्डवेयर प्रोटोटाइप विकसित की है और हंस के अनुसंधान वायुयानों पर फील्ड ट्रेल्स और उड़ान अनुप्रयोग किया है। अगले चरण में टीम ने हेड-अप-डिस्प्ले (एचयूडी) के साथ हंस-एनजी पर और फिर सारस वायुयानों पर इस प्रणाली (दोनों ईवीएस और एसवीएस) को एकीकृत करने की और उड़ान परीक्षण करने की योजना बनाई है। /span>
विनिर्देश:
- इंफ्रारेड आधारित ईवीएस। ईवीएस संवेदनों में लंबे समय तक इंफ्रारेड और लो लाइट सीएमओएस कैमरा हैं।
- ईएसवीएस अनुकरण पर प्लेबैक डाटा हेतु वायुयान नेविगेशन डाटा के साथ ईवीएस संवेदन छवि डाटा प्राप्त करने के लिए डाटा अधिग्रहण प्रणाली
- ईएसवीएस अनुसंधान और अवधारणा अध्ययन के लिए वितरित पीसी आधारित उड़ान अनुकरण
- अनुकार में इंफ्रारेड संवेदन की छवि (8 से 14 मिमी लांगवेव इन्फ्रारेड, 3 से 5 मिमी की मिड वेव इंफ्रारेड, 1.2 से 1.7 मिमी शार्ट वेव इन्फ्रारेड और 0.9 से 1.1 मिमी नियर इंफ्रारेड) और विभिन्न दृश्यता और परिवेश की स्थिति के तहत इलेक्ट्रो ऑप्टिक संवेदन की छवि का अनुकरण करने की क्षमता है।
- उड़ान सिंबोलोजी के साथ ईवीएस और एसवीएस दृश्यों का अनुकरण और संलयन
- ईएसवीएस संचालन के लिए एचयूडी सिम्बोलोजी अनुकरण
सुविधाएं जहां इस तकनीक का प्रयोग किया जाता है:
एफ1: ईएसवीएस उड़ान अनुकरण
इस तकनीक की प्रमुख उपलब्धियॉं/परिणाम:
डाटा अधिग्रहण प्रणाली के साथ ईवीएस हार्डवेयर प्रोटोटाइप और हंस पर उड़ान प्रयोग
ईएसवीएस संचालन अवधारणा और पायलट मूल्यांकन के अध्ययन हेतु ईएसवीएस उड़ान अनुकरण ।