बकलिंग उपरांत अध्ययन
वांतरिक्ष उद्योग में वैश्विक प्रतिस्पर्धा को बनाए रखने के लिए आधुनिक अभिकल्प और हल्के वजन की आवश्यकता है। विशेष रूप से, सम्मिश्र पदार्थ से बने स्टिफन्ड स्किन निर्माण का प्रयोग वांतरिक्ष संरचनाओं में हाई स्ट्रेंथ और स्टिफन-टू-वेइट अनुपात में व्यापक रूप से किया जाता है। थिन वाल कांपोसिट फ्यूजलेज पैनल अक्सर स्थिरता से जुडे मामलों से प्रभावित होते हैं। संपीड़ित भार सम्मिश्र स्टिफन्ड पैनल आमतौर पर स्किन बकलिंग भार से कम संचालित करने के लिए अभिकल्प किए जाते हैं और उसका बकलिंग उपरांत सामर्थ्य हमेशा पूर्णतः शोषित नहीं किया जाता। यह जटिल अरैखिक बकलिंग उपरांत व्यवहार के कारण होता है, साथ ही बकलिंग उपरांत व्यवस्था में वायुयान के बाह्य भार के कारण स्किन स्टिफ़नर का असंतुलन के कारण है। एसीडी ने एआर और डीबी के एसीईसीओएसटी चरण-3 कार्यक्रम के तहत व्यापक शोध किया है ताकि यह दिखाया जा सके कि स्टिफन्ड स्किन निर्माण के साथ सम्मिश्र संरचना का प्रयोग प्रारंभिक स्किन बकलिंग लोड पर सुरक्षित रूप से किया जा सके।
Figure 1: Post-buckling Test Facility at CSIR-NAL
इस तकनीक की प्रमुख उपलब्धियॉं/परिणाम
अभिकल्प और विश्लेषण विधियों को फ्यूजलेज स्टिफन पैनल के अलग-अलग विन्यासों के लिए विकसित किया गया है। अरेखीय परिमित तत्व दृष्टिकोण के आधार पर संख्यात्मक मॉडल का विकास होता है जो बकलिंग, बकलिंग उपरांत प्रतिक्रिया और पैनल के अंतिम विफलता का अभिग्रहण करता है। तात्विक डाटा के निर्माण और संख्यात्मक मॉडल को सत्यापित करने के लिए कूपन, तत्व और पैनल पर कई परीक्षण किए गए हैं। व्यापक परीक्षण और अनुकरण के आधार पर, सीएसआईआर-एनएएल ने अभियंता को सम्मिश्र वायुयान संरचनाओं की अगली पीढ़ी तैयार करने की सहायता हेतु जिससे स्टिफन्ड निर्माणों में उपलब्ध बकलिंग उपरांत रिजर्व सामर्थ्य का सुरक्षित रूप से फायदा उठाने केलिए अभिकल्प दिशानिर्देशों का एक नया सेट तैयार किया है।